Every house should be glorifying Shri Hanuman Chalisa, street street, in this way it is increasing the respect of Sanatan Dharma.”

उनके माता पिता धन्य हैं उनका कुल गोत्र धन्य है जो धर्म के लिए समर्पित रहते हैं।

सनातन🚩समाचार🌎कभी-कभी लगता है कि हिंदुओं को अब अपने धर्म की चिंता नहीं रही है परंतु इसके साथ ही ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो निरंतर अपने सत्य सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में निरंतर लगे हुए हैं। कोई श्री सुंदरकांड का पाठ कर रहे हैं, किन्हीं लोगों के द्वारा श्री रामायण पाठ चलाए जा रहे हैं तो कई लोग गौ सेवा के माध्यम से अपने धर्म की सेवा कर रहे हैं। इनमें से एक ऐसे धर्म प्रेमी लोगों का समूह भी है जो निरंतर प्रतिदिन प्रभात फेरिया निकाल रहा है।

हर रोज धर्म प्रचार की सेवा

पंजाब प्रदेश के लुधियाना महानगर में पिछले लगभग 2 महीनों से प्रभात फेरी का सिलसिला लगातार जारी है। सारे शहर में भिन्न-भिन्न मंदिरों के द्वारा समय-समय पर तो प्रभात फेरियां निकाली ही जाती हैं परंतु श्री राम सेवा सोसायटी के द्वारा हर रोज यह धर्म प्रचार की सेवा की जा रही हैं। यह लोग केवल सुबह को ही प्रभात फेरी नहीं निकालते हैं इसके साथ ही इन्हें दिन में भी कोई अगर अपने घर में बुलाता है यह वहीं पर जाकर श्री सुंदरकांड का पाठ अथवा श्री हनुमान चालीसा का पाठ अथवा कीर्तन इत्यादि करते रहते हैं। बता दें की इनके द्वारा की जा रही ये धर्मप्रचार के ये सेवा अब तक वार्ड नंबर 1 से शुरू होकर 6 नंबर वार्ड तक पहुंच चुकी है।

श्री हनुमान जयंती के दिन संकल्प लिया

लुधियाना एक महानगर है जिसके अंतर्गत 95 वार्ड आते हैं और इसका एक एक वार्ड अपने आप में एक शहर है। इसके बारे में बताते हुए श्री राम सेवा सोसायटी से जुड़े हुए सेवादार राकेश ठाकुर ने बताया की हम लोगों ने 16 अप्रैल श्री हनुमान जयंती के दिन यह संकल्प लिया था कि हम 40 दिन लगातार भिन्न-भिन्न इलाकों में श्री राम धुन गाते हुए प्रभात फेरियां निकालेंगे परंतु धर्म प्रेमी सज्जनों से मिले समर्थन और उत्साह ने हमारा मनोबल बहुत बढ़ाया है जिस कारण हम ने निर्णय लिया है कि अब यह श्रंखला टूटने नहीं दी जाएगी।

निशुल्क सेवा

सोसायटी के अन्य सेवादार राजीव बग्गा एवं सतीश शर्मा ने सनातन समाचार से बात करते हुए बताया कि प्रभात फेरी के साथ साथ हम दिन के समय भी धर्म प्रचार की सेवा करते हैं हम अभी तक जिन जिन इलाकों में प्रभात फेरियां निकाल चुके हैं उन इलाकों के लोग अब हमें अपने घरों में बुला रहे हैं, जहां पर जाकर हम श्री हनुमान चालीसा इत्यादि की सेवा करते हैं। यह सेवा हमारे द्वारा निशुल्क की जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि इस सबके पीछे हमारा लक्ष्य है कि हर घर में श्री राम नाम का गुणगान हो और हमारे बच्चे भी अपने धर्म से अच्छी तरह जुड़े रहें।


सनातन समाचार ने जब उनसे पूछा कि सब की क्या आवश्यकता है ? तो राकेश ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में क्रिश्चियन मिशनरियों के द्वारा धर्म से अनभिज्ञ और गरीब हिंदुओं को भ्रम में डालकर ईसाई बनाया जा रहा है, साथ ही हमारी लड़कियां भी बहुत तेजी से लव जिहाद का शिकार हो रही हैं। इन सब के बारे में ही लोगों को जागरूक करने के लिए हमने यह अभियान चालू किया है।

क्रिश्चियन मिशनरियां और लव जिहाद

जय हिंदुत्व

उन्होंने आगे बताया की इस कड़ी में हमने इन सभी 6 वार्डों के मंदिर प्रबंधक कमेटियों और आदरणीय ब्राह्मण समाज के साथ संपर्क किया है, और सब के साथ मिलकर धर्म के खिलाफ पैदा हुई नई चुनौतियां का सामना करने के लिए गंभीरता से विचार विमर्श किया है।

हिंदू द्रोही मीडिया के लिए बहुत फंडिंग है, किंतु हिंदुत्ववादी मीडिया को अपना खर्चा चलाना भी मुश्किल है। हिंदुत्व/धर्म के इस अभियान को जारी रखने के लिए कृपया हमे DONATE करें। Donate Now या 7837213007 पर Paytm करें या Goole Pay करें।

By Ashwani Hindu

अशवनी हिन्दू (शर्मा) मुख्य सेवादार "सनातन धर्म रक्षा मंच" एवं ब्यूरो चीफ "सनातन समाचार"। जीवन का लक्ष्य: केवल और केवल सनातन/हिंदुत्व के लिए हर तरह से प्रयास करना और हिंदुत्व को समर्पित योद्धाओं को अपने अभियान से जोड़ना या उनसे जुड़ जाना🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *