Whip on those who destroyed the houses and shops of Hindus, property will be confiscated if they do not compensate in 15 days.”

लाखों का नुकसान करके अब हजारों देंगे। किंतु क्या इससे ये दानव हिंदुओं पे हमले करने बंद कर देंगे ?

सनातन 🚩समाचार🌎लाखों का नुकसान होने के बाद भले ही अब कुछ हजार ही हिंदुओं को मिलेंगे परंतु इससे भी उन्हें बड़ी राहत मिलेगी उन हिंदुओं को जिनके घर और दुकानें तबाह कर दी गई थीं। और साथ ही शायद उन शैतानों को भी थोड़ी सी अकाल मिल सकेगी जिन्होंने हिंदुओं पर हमले किए थे।

दरअसल मध्य प्रदेश के खरगौन में श्रीराम नवमी की शोभायात्रा पर 10 अप्रैल 2022 को मुस्लिम समाज के लोगों के द्वारा भारी हमले किए गए थे। और साथ ही हिंदुओं की दुकानें और मकान भी तबाह कर दिए थे। उस समय हुए नुकसान की भरपाई के लिए मामलों की सुनवाई चल रही थी। जिसके चलते अब ट्रयूबिनल ने आदेश दिया है कि इस तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार लोगों से 15 दिन के अंदर-अंदर हरजाना वसूल आ जाए और अगर वो वैसा नहीं देते हैं तो उनकी संपत्ति जप्त कर ली जाए।

श्री राम नवमी की शोभायात्रा पर किए गए हमले के दौरान नष्ट की गई संपत्तियों की भरपाई के लिए मध्य प्रदेश ने एक ट्रयूबिनल का गठन किया था जिसमे 343 लोगों ने आवेदन करते हुए कहा था कि उनका नुकसान हुआ है। परंतु उनमे से केवल 34 लोगों के निवेदन ही स्वीकार किए गए हैं। सरकार द्वारा गठित ट्रयूबिनल ने इन आवेदनो में से 14 मामलों के बारे में 27 दिसंबर 2022 को अपना फैसला सुनाया है।

बता दें कि 14 में से भी पांच लोगों के दावों को खारिज कर दिया गया क्योंकि नुकसान की भरपाई की याचिका देने वाले ये नहीं बता पाए कि उनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले कौन लोग थे ? इस तरह केवल नौ लोगों को ही मध्य प्रदेश प्रिवेंशन एंड रिकवरी ऑफ डैमेज टू पब्लिक प्रॉपर्टी एक्ट के अंतर्गत हुए नुकसान का हर्जाना मिलेगा। यानी 343 लोगों ने कहा कि दंगे में हमारा नुकसान हुआ है तो उनमें से केवल 9 को ही हर्जाना मिलेगा।

इस दिए गए फैसल के अनुसार इन पीड़ितों के नुकसान की भरपाई करने के लिए दंगा करने वाले लोगों से 11 लाख 54 हजार 300 रुपए वसूल किया जाएंगे। बता दें कि इससे पहले 14 अक्टूबर 2002 को भी 34 मामलों में से 6 पर निर्णय सुनाया गया था। तब ट्रयूबिनल ने हिंदुओं पर हमला करने वालों से 7लाख 37 हजार रुपए वसूलने के आदेश दिए थे।

27 दिसंबर 2022 को सुनाया गया फैसला उस समय का है जब हिंदुओं की श्रद्धा के केंद्र शीतला माता मंदिर पर बहुत जबरदस्त हमला किया गया था। उस समय भी मंदिर तथा उसे आसपास की हिंदुओं की दुकानों और मकानों को भारी क्षति पहुंचाई गई थी। अब उसके बारे में हमलावरों से दो लाख रुपए वसूल करने का आदेश जारी किया गया है।

जिन हमलावरों से ये रकम वसूल की जाएगी उनके नाम हैं – जहांगीर रजा, सद्दाम, रियाज, जावेद मुकीम खान, अकबर गफ्फार, असलम, मुनाफ, रियाज रजा, असलम मुनाफ, सादिक रशीद, आफरीन टेलर, रियाज बागवान, इमरान जुबैर, आरिफ रशीद और अशद शाहिद।

इसे भी देखें

यहां बड़ा सवाल यह है कि उस समय के जबरदस्त हमलों में क्या केवल इतने ही हिंदुओं का नुकसान हुआ था ? क्या सभी पीड़ित अपने नुकसान की भरपाई का आवेदन कर पाए ? अधिकांश ने डर के मारे अपनी जुबान ही नहीं खोली होगी।

हिंदू द्रोही मीडिया के लिए बहुत फंडिंग है, किंतु हिंदुत्ववादी मीडिया को अपना खर्चा चलाना भी मुश्किल है। हिंदुत्व/धर्म के इस अभियान को जारी रखने के लिए कृपया हमे DONATE करें। Donate Now या 7837213007 पर Paytm करें या Goole Pay करें।

By Ashwani Hindu

अशवनी हिन्दू (शर्मा) मुख्य सेवादार "सनातन धर्म रक्षा मंच" एवं ब्यूरो चीफ "सनातन समाचार"। जीवन का लक्ष्य: केवल और केवल सनातन/हिंदुत्व के लिए हर तरह से प्रयास करना और हिंदुत्व को समर्पित योद्धाओं को अपने अभियान से जोड़ना या उनसे जुड़ जाना🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *