कोरोना के इस कॉल में जहां हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है अपना इम्यून सिस्टम बढ़ाना चाहता है वहीं अगर हम अपने खानपान पर ही ध्यान दे ले तो सहज में ही भी हमारा इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा हो सकता है केवल आवश्यकता सावधान होने की है हम अक्सर ऐसी चीजें खाते पीते रहते हैं जो हमारी रोग प्रतिकारक शक्ति का रास करती हैं आइए जानते हैं कि हमारे कम्यून सिस्टम को किस तरह से हानि पहुंचाती हैं हमारे गलत खाने-पीने की आदतें

स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक है कि आपके शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति मजबूत रहे और इस कारण ही आज लगभग सभी लोग अपने पारंपरिक ज्ञान को अपना रहे हैं यानी हल्दी गिलोय का काढ़ा तुलसी इत्यादि जो भी आपके रसोईघर में उपलब्ध है उन्हें प्रयोग कर रहे हैं परंतु इसके साथ ही हमें यह भी पता होना चाहिए कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाकर हम भीतर से कमजोर हो रहे हैं और अपना न्यू सिस्टम घटा रहे हैं । आइए जानते हैं कि हम अनजाने में क्या गलत खा रहे हैं

प्रोसेस्ड फू़ड
बाजार में खाने पीने की कई सारी चीजें पैक्ड मिलती हैं। इन पैक्ड फूड का ज्यादा प्रयोग करना आपकी इम्यूनिटी को धीरे धीरे अंदर से खोखला करता है क्योंकि इन्हें लम्बे समय ट्रक तक टिकाए रखने के लिए इनमें ऐसे रसायन मिलाए जाते हैं जो आपके शरीर के प्रतिकूल हैं।

  • फास्ट फूड
    आजकल कई लोगों को फास्ट फूड बहुत है और वो आए दिन बर्गर, चिप्स, पिज्जा इत्यादि कई चीजें खाते रहते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फास्ट फूड में शुगर का इस्तेमाल होता है और इसमें फाइबर कम मात्रा में होता है। ऐसे में फास्ट फूड का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इससे आपकी जीवनी शक्ति कमजोर होती है आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है।
  • ज्यादा चीनी
    कई लोग चीनी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, यानी कि चीनी का सामान्य से ज्यादा प्रयोग करते हैं ऐसा करना आपकी इम्यूनिटी को अंदर से कमजोर करताहै। अतः कोरोनावायरस से बचने के लिए चीनी का कम से कम प्रयोग करें।
  • डीप फ्राइड फूड
    आजकल डीप फ्राइड फूड्स भी बहुत पसंद किए जा रहे हैं कुछ लोगों को तो डीप फ्राइड फूड्स बहुत ज्यादा पसंद हैं। मौसम का थोड़ा सा मिजाज बदला नहीं कि कढ़ाई तुरंत गैस पर चढ़ जाती है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए,क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • नमक वाले खाद्य पदार्थ
    चिप्स, फास्ट फूड और नमकीन वाले खाद्य पदार्थ भी सेहत के लिए हानिकारक हैं। इनका ज्यादा सेवन करना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर खराब असर डालता है और आपके आयुर्वेद में तो चीनी और नमक को जहर ही कहा गया है।

आशा है कि आप और हम सभी इन बातों पर ध्यान देंगे और यह बातें अपने सभी चाहने वालों को भी बताएंगे ताकि सभी स्वस्थ रहें और हम सभी मिलजुल कर इस वैश्विक महामारी पर काबू पा लें।


“अपना ध्यान रखें स्वस्थ रहें”

हिंदू द्रोही मीडिया के लिए बहुत फंडिंग है, किंतु हिंदुत्ववादी मीडिया को अपना खर्चा चलाना भी मुश्किल है। हिंदुत्व/धर्म के इस अभियान को जारी रखने के लिए कृपया हमे DONATE करें। Donate Now या 7837213007 पर Paytm करें या Goole Pay करें।

By Ashwani Hindu

अशवनी हिन्दू (शर्मा) मुख्य सेवादार "सनातन धर्म रक्षा मंच" एवं ब्यूरो चीफ "सनातन समाचार"। जीवन का लक्ष्य: केवल और केवल सनातन/हिंदुत्व के लिए हर तरह से प्रयास करना और हिंदुत्व को समर्पित योद्धाओं को अपने अभियान से जोड़ना या उनसे जुड़ जाना🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *